शुक्रवार, जनवरी 17, 2014

वीजा तैयार था, टिकट तैयार था और फिर हुई ये शर्मनाक घटना..

नई दिल्ली। देश में खेल प्रतिभा के साथ खिलवाड़ की कई खबरें आती रही हैं और आए दिन इन चीजों को लेकर प्रशासन पर उंगली उठती आई हैं। ऐसा ही एक और वाकया सामने आया है जिससे देश के खेल प्रेमी जरूर आहत होंगे। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग कुमार का अमेरिका के कोलाराडो स्प्रिंग्स में होने वाले डेव शुल्ज मेमोरियल अंतरराष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट के लिए खर्चा उठाने से इन्कार कर दिया।
साइ ने कहा कि यह पहलवान सरकार के खर्च पर अमेरिका नहीं जा सकता है। साइ ने आखिरी समय में एक पखवाड़े के दौरे के लिए इस प्रतिभाशाली पहलवान का आने जाने और ठहरने का खर्चा उठाने से इन्कार कर दिया। इससे उनका राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और विश्व चैंपियनशिप से पहले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पहलवानों का मुकाबला करने का सपना चकनाचूर हो गया। बजरंग को यह आहत करने वाली खबर उनके हवाई अड्डा रवाना होने से कुछ देर पहले भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने दी। भारतीय टीम के मुख्य कोच विनोद कुमार की अगुआई में गुरुवार तड़के अमेरिका के लिए रवाना हो गई। इस टीम में अमित कुमार दहिया, संदीप तोमर, राहुल अवारे, अमित धनकड़, प्रवीण राणा, पवन कुमार, सत्यव्रत कादिया और रोहित पटेल शामिल हैं।
टूर्नामेंट 30 जनवरी से एक फरवरी के बीच चलेगा और बजरंग का नाम इसके लिए शुरुआती सूची में शामिल था। इस संबंध में जब बजरंग से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इन्कार कर दिया क्योंकि डब्ल्यूएफआइ और साई अधिकारियों के बीच उन्हें अमेरिका भेजने को लेकर अब भी बातचीत चल रही है। बजरंग ने कहा कि मुझे महासंघ से पता चला है कि मैं अमेरिका नहीं जा रहा हूं। सब कुछ तैयार था। मेरा वीसा और टिकट सब कुछ और यह खबर दिल तोड़ने वाली थी। मैं नहीं जानता कि क्या हुआ। मुझे सर (कोच यशवीर) ने कहा है कि मुझे जल्द ही अमेरिका भेजा जाएगा। मैं वहां जाकर खेलना चाहता हूं। इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि डब्ल्यूएफआइ ने अमेरिकी टूर्नामेंट के लिए शुरू में 12 पहलवानों की सूची बनाई थी, लेकिन बाद में इसमें कांट छांट करके दस पहलवान कर दिए गए।
Gazala Khan


कोई टिप्पणी नहीं: