बुधवार, जुलाई 27, 2011

घरेलू जिंदगी में कुत्ते की जगह ले रहा कंप्यूटर


Arvish Khan

निजी कम्प्यूटर तेजी से मनुष्य के लंबे समय से सबसे भरोसेमंद साथी रहे कुत्तों का स्थान ले रहे हैं। एक ब्रिटिश अध्ययन में यह बात सामने आई है। अपने अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि सिर्फ छह फीसदी लोगों ने यह स्वीकार किया कि अधिकतर लोग कम्प्यूटर की तुलना में कुत्तों को पसंद करते हैं जबकि 67 फीसदी लोगों की राय इसके विपरीत थी।

समाचार पत्र ‘डेली मेल’ के अनुसार 38 फीसदी कुत्ता मालिकों ने यह स्वीकार किया कि वे अपने कंप्यूटर को पालतू कुत्ते से ज्यादा पसंद करते हैं। जबकि 36 फीसदी लोगों ने इसके उलट राय दी। 18-24 आयु वर्ग के कुत्ता मालिकों ने अपने कम्प्यूटर पर ज्यादा भरोसा जताया।

इस सर्वेक्षण को (म्प्यूटरएक्टिव) पत्रिका और पशु अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था श्रायल सोसायटी फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ क्रुएलिटी टू एनिमल्सश् ने कराया था। पत्रिका के सम्पादक पाल एलेन ने बताया कि इन दिनों आप अपने कम्प्यूटर को लैपटॉप या टेबलेट के रूप में लेकर टहल सकते हैं।

यह सर्वेक्षण 2000 ब्रिटिश वयस्कों पर किया गया। सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया कि पुरुषों की तुलना में दोगुनी महिलाएं अपने कुत्तों पर भरोसा करती हैं। एलेन ने कहा कि यह कुत्तों के लिए बुरी खबर नहीं है। कम्प्यूटर की सहायता से कुत्तों के मालिक उनके स्वास्थ्य और पोषण के लिए सूचनाएं एकत्र कर सकते हैं।



कोई टिप्पणी नहीं: