शनिवार, जनवरी 18, 2014

मौत की अनसुलझी गुत्थी: सुनंदा के कंधे और गले पर नीले निशान!

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री शशि थरूर की पत्‍‌नी सुनंदा पुष्कर के शव का पोस्टमार्टम हो गया। एम्स में शव का पोस्टमार्टम डॉ. सुधीर गुप्ता की अगुवाई में 3 डॉक्टरों एक पैनल ने किया, जिसकी वीडियोग्राफी भी की गई। इसके बाद सुनंदा के शव को उनके घर ले जाया गया। शाम चार बजे उनका अंतिम संस्कार होना है। सुनंदा की मौत कैसे हुई, यह गुत्थी अभी भी उलझी हुई है।
वहीं, सूत्रों के हवाले से यह खबर भी आ रही है कि सुनंदा के शरीर पर नीले निशान हैं। उनकी कलाई, कंधे और गले पर निशान हैं। ये निशान कैसे पड़े, अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस इस बात की जांच में जुटी है कि उनके शरीर पर निशान कैसे पड़ा?
थरूर से पूछताछ
वहीं, दूसरी तरफ इस मौत के मामले में शशि थरूर से पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में एसडीएम ने काफी देर तक पूछताछ की। इसके बाद थरूर के सीने में दर्द होने लगा, जिसके कारण उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया। स्थिति सुधरने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
होटल स्टाफ से भी पूछताछ
गौरतलब है कि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की शुक्रवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। वह दक्षिण दिल्ली स्थित पांच सितारा होटल लीला के कमरा नंबर 345 में रात करीब साढ़े आठ बजे बिस्तर पर मृत पाई गईं। प्रथमदृष्टया शव पर किसी तरह की चोट के निशान नहीं पाए गए। सुनंदा के साथ काम करने वाले वालों के अलावा होटल स्टाफ से भी पूछताछ की गई है। सुनंदा के मोबाइल फोन को भी जांच के लिए कब्जे में लिया गया है। कॉल डीटेल की भी जांच की जा रही है।
ट्वीट विवाद
हाल ही में सुनंदा, थरूर और पाकिस्तान की पत्रकार मेहर तरार को लेकर छिड़ा ट्वीट विवाद सुर्खियों में रहा था। पुष्कर ने तरार पर पति पर डोरे डालने और उनकी शादी तोडऩे की कोशिश करने का आरोप भी लगाया था। पुलिस को सुनंदा की मौत की सूचना शशि थरूर के निजी सचिव अभिनव कुमार ने दी।
थरूर दंपति की शादी को अभी सात साल पूरे नहीं हुए हैं, जिसके कारण मामले की जांच एसडीएम करेंगे। जांच रिपोर्ट के आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।
एसडीएम करेंगे जांच
थरूर दंपति की शादी अगस्त 2010 में हुई थी। चूंकि उनकी शादी को करीब साढ़े तीन साल ही हुए हैं इसलिए पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 176 के तहत एसडीएम को जांच के लिए बुलाया। केंद्रीय फोरेंसिक साइंस लैब से विशेषज्ञ भी मौके पर बुलाए गए।
थरूर ने किया था फोन
उधर, यह भी कहा जा रहा है कि शशि थरूर ने शाम करीब सात बजे सुनंदा को फोन किया था लेकिन फोन न उठने पर उन्होंने होटल के रिसेप्शन पर फोन कर कमरे में जाकर देखने को कहा। होटल स्टाफ द्वारा कमरे के दरवाजे की बेल बजाने व दरवाजा खटखटाने के बाद भी कमरा नहीं खुला तो उन्होंने थरूर को जानकारी दी। इस पर थरूर बदहवास अवस्था में अपने निजी सहायक के साथ होटल पहुंचे, जहां दूसरे स्वाइप कार्ड से कमरा खोला गया तब सुनंदा की मौत का पता चला। पुलिस पूरे घटनाक्रम को लेकर होटल स्टाफ से पूछताछ कर रही है हालांकि इस बात की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।
होटल का तीसरा तल सील
होटल का तीसरा तल जहां थरूर दंपति ठहरे थे पुलिस ने पूरी तरह सील कर दिया था। जांच में सामने आया है कि थरूर दंपति के नाम से होटल में दो कमरे बुक कराए गए थे।
आखिरी बार दोपहर में देखी गई थीं सुनंदा
सूत्रों के अनुसार, सुनंदा को आखिरी बार दोपहर में लॉबी में देखा गया था। जब उन्होंने होटल कर्मचारियों को कुछ ऑर्डर दिया था। तीन बजे के बाद उन्हें किसी ने नहीं देखा था। होटल स्टाफ से हुई पूछताछ में सामने आया है कि सुनंदा होटल आने के बाद से अधिकतर समय कमरे में ही थीं। वह किसी से ज्यादा बात नहीं कर रही थीं। होटल आते समय उनके हाथ में सिर्फ एक बैग था, जिसमें उनके कपड़े होने की बात कही जा रही है।
करीब पांच बजे हुई मौत
पुलिस अधिकारियों के अनुसार जिस तरह सुनंदा पुष्कर का शरीर अकड़ा हुआ है, उससे माना जा रहा है कि उनकी मौत तीन से चार घंटा पहले (करीब पांच बजे) हुई है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मौत की असल वजह क्या है।
कब्जे में लिए गए होटल के सीसीटीवी फुटेज
सुनंदा की मौत की जांच कर रहे दक्षिण जिले के एसडीएम ने होटल लीला प्रबंधन से सीसीटीवी फुटेज कब्जे में ले लिए हैं। जांच में पता लगाया जाएगा कि सुनंदा पुष्कर ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को किन-किन लोगों से मुलाकात की थी।

कोई टिप्पणी नहीं: