मंगलवार, फ़रवरी 05, 2013

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार की चापलूसी की हद, राहुल गांधी को बनाया 'महादेव

जब बात अपने नेता के प्रति निष्ठा जताने की हो तो कार्यकर्ताओं के लिए कोई हद नहीं होती. इलाहाबाद के कुंभ क्षेत्र में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के प्रति निष्ठा जताने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कुछ ऐसा ही किया है. कुंभ में होर्डिंग लगाकर राहुल को भगवान शंकर के रूप में दिखाया गया है तो सोनिया को रानी लक्ष्मी बाई.
सोनिया गांधी ने कभी सत्ता को ज़हर बताया था. लेकिन, कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि 2014 में कांग्रेस को चुनावी वैतरणी पार कराने के लिए राहुल भगवान शंकर की तरह उस जहर को अपने गले में उतार लें.
इलाहाबाद के कुंभ क्षेत्र में लगे पोस्टर में भगवान शंकर के साथ राहुल गांधी की तस्वीर लगाई गई है. शिव की तरह राहुल के माथे पर तीसरी आंख बनाई गई है और महादेव के नीलकंठ की तरह राहुल के गले के हिस्से को भी नीला दिखाया गया है. साथ में लिखा है-
सत्ता में जहर है ठीक है
और जो पीता है जहर
वही नीलकंठ होता है
उठा लो हलाहल और शंकर हो जा...

चापसूली की हद यहीं नहीं है. कुंभ क्षेत्र में लगे एक पोस्टर लगा है. इस पोस्‍टर पर सोनिया गांधी को झांसी की रानी की तर्ज पर दस जनपथ वाली रानी दिखाया गया है.
अपने नेताओं के प्रति निष्ठा जताने का ये तरीका नया नहीं है. लेकिन कुंभ जैसे धार्मिक आयोजन में ऐसे पोस्टरों का लगना नया जरूर है. खास बात ये है कि इन्हें लगाने के लिए मेला प्रशासन की मंजूरी भी नहीं ली गई.

कोई टिप्पणी नहीं: