मंगलवार, फ़रवरी 05, 2013

भारी बारिश व बर्फबारी ने बढ़ाई आफत


नई दिल्ली । उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में जोरदार बारिश और बर्फबारी का सिलसिला लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी बरकरार रहा। दिन भर ठंडी हवाएं चलती रहीं। इससे जहां पारे में गिरावट दर्ज की गई, वहीं जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया। राजधानी दिल्ली में सड़कों पर जलभराव होने से यातायात पर बुरा असर पड़ा। आसमान में घने काले बादल छाए रहने से दृश्यता सीमा कम हो गई, जिससे वाहन चालकों को दिन में भी गाड़ियों की लाइट जलानी पड़ी। कुछ जगहों पर ओले भी पड़े। दूसरी तरफ, पहाड़ों में भीषण हिमपात के चलते लोगों को भयानक ठंड का सामना करना पड़ा।
उत्तर प्रदेश
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 लोग जख्मी हो गए। कई शहरों में बिजली भी गुम रही। तेज बारिश से सरसों और आलू की फसल को नुकसान पहुंचा है। गेहूं की फसल भी हवा के कारण बिछ गई है। नोएडा व गाजियाबाद में सुबह तेज हवाएं चलीं। मथुरा, फिरोजाबाद और एटा में ओले भी गिरे। पूर्वी उत्तर प्रदेश के शहरों में अपेक्षाकृत कम बरसात हुई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश का यह सिलसिला अगले 24 घंटों तक बना रहेगा। इसके बाद फिर से कोहरे का कहर शुरू हो जाएगा।
----------
पंजाब-हरियाणा
पंजाब के अमृतसर, चंडीगढ़ जिलों में बारिश के दौरान पेड़ व बिजली के खंभे गिर गए। ठंड बढ़ने से लोग घरों में ही दुबके रहे। हरियाणा के फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत, झज्जर व रेवाड़ी जिलों में मूसलधार बारिश हुई। इससे सड़कें जलमग्न होने से यातायात पर असर पड़ा। फरीदाबाद, सोनीपत और रेवाड़ी के बावल में ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है।
------------
उत्तराखंड
भारी हिमपात व मलबा आने से गंगोत्री-यमुनोत्री व ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई संपर्क मार्गो पर आवाजाही बाधित हो गई। चारधाम समेत गढ़वाल-कुमाऊं की अधिकांश पहाड़ियों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है, जबकि निचले स्थानों पर रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला जारी रहा। कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई। इसके चलते न्यूनतम पारा काफी लुढ़क गया और कंपकंपी दोबारा लौट आई।
---------
हिमाचल प्रदेश
भीषण बर्फबारी से समूचा प्रदेश फिर शीतलहर की चपेट में आ गया। किन्नौर के मुख्यालय रिकांगपिओ में जिला परिषद भवन की छत ढह गई है। भयानक ठंड के कारण पानी की पाइपें जाम होने से लोगों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है। मनाली-लेह मार्ग बाधित है। यहां परिवहन निगम की दस बसें फंसी हैं। इस कारण मनाली घूमने आए सैकड़ों पर्यटक फंसे गए हैं। मनाली में विद्युत आपूर्ति भी दो दिन से नहीं है। पर्यटन नगरी शिमला में बर्फबारी देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे।
------------
जम्मू-कश्मीर
खराब मौसम का असर माता वैष्णो देवी की यात्रा पर भी पड़ा है। भवन पर सोमवार रात लगभग 11 बजे से बिजली गुल है। वहीं, हेलीकॉप्टर और बैटरी कार सेवा भी मंगलवार को बंद रही। आधार शिविर कटड़ा व माता वैष्णो देवी भवन पर दिनभर बारिश होती रही। तेज हवा ने मुश्किलों में इजाफा किया। कटड़ा में बीच-बीच में ओला वृष्टि भी होती रही। बिजली आपूर्ति और दूरसंचार व्यवस्था चरमरा गई। जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग बर्फबारी के चलते दूसरे दिन भी बंद रहा, जिससे आठ सौ वाहन जहां-तहां फंस गए। कई इलाकों में भूस्खलन का खतरा है।

कोई टिप्पणी नहीं: