बुधवार, मार्च 26, 2014

मरने की खबर से पहले ही मिल गया था एमएच 370 यात्री को बीमा

नई दिल्ली। मलेशियन एयरलाइंस की
फ्लाइट एमएच370 इस वक्त एविएशन हिस्ट्री की सबसे बड़ी मिस्ट्री बन चुका है। फ्लाइट में मौजूद लापता यात्रियों के परिजनों के दिल पर विमान से जुड़ी हर खबर आघात करने वाली रहती है। ऐसे में यात्रियों के खोने का दुख दूर नहीं हो सकता। अब लोग लापता सवारियों के लिए कंपनियों से बीमा का दावा जरूर कर सकते हैं।
हम आपको बता दें कि 24 मार्च को यह सूचना मिली कि लापता मलेशिया एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर दक्षिणी हिंद महासागर में समा चुका है। इस हादसे में विमान में सवार सभी यात्री मारे गए हैं। विमान यात्रियों के परिवार वालों को बीते सोमवार को यह जानकारी दी गई। लेकिन 19 मार्च को एक इंश्योरेंस कंपनी ने लापता मलेशियन एयरलाइंस से जुड़ी पहली प्रारंभिक भुगतान राशि को जारी कर दिया था।

जर्मनी की इंश्योरेंस कंपनी आलियांज के ग्लोबल हेड ऑफ कम्युनिकेशंस हूगो किडस्टन ने इस बात का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि म्यूनिख स्थित एक बीमाकर्ता और मलेशियन एयरलाइंस एविएशन के अन्य सह बीमाकर्ताओं को शुरुआती भुगतान देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किडस्टन ने कहा कि जब एयरक्राफ्ट के लापता होने की सूचना मिली थी तभी से भुगतान की प्रक्रिया सामान्य बाजार नीतियों के अनुरूप होने लगी थी। हालांकि, उन्होंने बीमा की राशि और बीमाकर्ता के नाम का खुलासा नहीं किया।

अमेरिकी यात्रियों को मिल सकता है ज्यादा भुगतान
इंश्योरेंस विशेषज्ञों के मुताबिक, लापता मलेशियन एयरलाइंस फ्लाइट के यात्रियों का बीमा भुगतान दावा 'भिन्न' हो सकता है। एशियाई यात्रियों के मुकाबले अमेरिकी यात्रियों के परिवारों को लाखों डॉलर ज्यादा भुगतान मिल सकता है। फ्लाइट में 227 यात्रियों के अलावा 12 कू्र मैंबर थे और सभी संभावित तौर पर मर चुके हैं।

मोट्रियल कनवेंशन नामक द्विपक्षीय संधि के तहत एयरलाइन पर सवार यात्रियों के परिवारों को करीब 1,76,000 डॉलर का भुगतान करना होगा। कहा जा रहा है कि कंपनी ने रिश्तेदारों को 5,000 डॉलर प्रति यात्री भुगतान कर दिया है। लेकिन रिश्तेदार और अधिक भुगतान का दावा कर सकते हैं और यह दावा भिन्न हो सकता है। एक इंश्योरेंस विशेषज्ञ के मुताबिक, अमेरिकन कोर्ट प्रति यात्रियों के आधार पर 80 लाख से 1 करोड़ डॉलर तक का भुगतान करने को कह सकती है। लेकिन चीन में यह राशि 10 लाख प्रति यात्री से भी कम रह सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: