शुक्रवार, फ़रवरी 07, 2014

नहीं चलेगा मोदी मैजिक, यूपीए की स्थिति भी कमजोर: सर्वे

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक सर्वे के अनुसार परिणाम किसी पार्टी के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं। सर्वे के अनुसार देश में सत्तारूढ़ यूपीए को 99 से 119 के आसपास सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है, वहीं विपक्षी पार्टी एनडीए को 33 सीटों पर फायदा होने की बात कही गई है। मोदी फेक्टर को पूरी तरह विफल बताते हुए सर्वे में एनडीए को 202 से 222 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।
'इंडिया टुडे-सी वोटर' द्वारा कराए गए सर्वे के मुताबिक भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी भले ही पार्टी को बड़ी दिलाने में विफल हों, लेकिन यूपी में मोदी की लहर साफ तौर पर देखी जा सकती है। सर्वे के अनुसार यदि उत्तर प्रदेश में अभी लोकसभा चुनाव कराए जाए तो भाजपा को कुल 80 सीटों में 30 सीटें मिलने की उम्मीद है।
सर्वे में मुश्किल के दौर से गुजर रहीं कांग्रेस पार्टी को यूपी की लोकसभा सीटों पर निराशा हाथ लगने की बात कही गई है। सर्वे में कांग्रेस अपनी भूतपूर्व 21 सीटों से 4 सीटों पर सिमट जाएगी। यूपी में सत्तारूढ़ सपा को 3 सीटों का नुकसान हो सकता है तो बसपा को 4 सीटों का फायदा होते बताया गया है। गौरतलब है कि वर्तमान में सपा के पास 23 और बसपा के पास 20 लोकसभा सीटें हैं।
सर्वे में 48 प्रतिशत लोगों ने मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली पसंद बताया है। मुलायम को 19 फीसद, राहुल को 15 फीसद और मायावती को 12 फीसद लोगों ने इस पद के काबिल समझा है। सर्वे में बताए गए आंकड़ों को यदि देखे तो इस बार लोकसभा चुनाव में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: