मंगलवार, फ़रवरी 18, 2014

'आप' ने मांगी केजरी के इस्तीफे की 'कीमत'

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए भारी संख्या में लोगों को अपने साथ जोड़ने वाली आम आदमी पार्टी [आप] अब दिल्ली में सरकार गिरने की दुहाई देकर पार्टी सदस्यों से कम से कम दो हजार रुपये दान के रूप में देने की अपील की है।
पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने जिस परिस्थिति में 14 फरवरी की रात को मंत्रिमंडल के साथ मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया है, इसका पूरा ब्योरा बताते हुए पार्टी से जुड़े नए पुराने एक करोड़ से अधिक कार्यकर्ताओं को मेल भेजी गई है। इसमें यह भी जिक्र किया गया है कि केजरीवाल ने जिस तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के खिलाफ मोर्चा खोला, उनके एजेंट के रूप में काम कर रही अलग-अलग पार्टी के नेता एक हो गए और भ्रष्टाचार के खिलाफ लाए जा रहे दिल्ली जन लोकपाल बिल को विधानसभा में पेश तक नहीं होने दिया।
ऐसी सूरत में पार्टी से जुड़े सदस्यों को दिल्ली में तथा केंद्र में बहुमत की सरकार बनाने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत करने की जरूरत है। मेल के अनुसार यह तभी संभव है जब सबसे पहले पार्टी की पहली कड़ी के रूप में काम करने के इच्छुक सदस्य आर्थिक दान देंगे। मालूम हो कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली सफलता से उत्साहित आम आदमी पार्टी ने सरकार बनाने के लिए जनवरी माह के दूसरे पखवाड़े में सदस्यता अभियान चलाकर देशभर से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की कोशिश की थी।
सदस्यता अभियान के दौरान पार्टी से जुड़ने के लिए निर्धारित 10 रुपये का शुल्क भी नहीं लिया गया था। जिसका नतीजा रहा कि 26 जनवरी तक आम आदमी पार्टी में शामिल नए सदस्यों की संख्या 98 लाख के करीब हो गई थी। अब उन्हीं सदस्यों को दान देने के लिए भेजे जा रहे मेल से तरह-तरह की चर्चाओं से माहौल गर्म हो गया है।
इस बीच पाश्‌र्र्व गायिका जसपिंदर नरूला सोमवार को आम आदमी पार्टी [आप] में शामिल हुई हैं। कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर रोड स्थित पार्टी कार्यालय में सोमवार की शाम आयोजित प्रेसवार्ता में आप के नेता संजय सिंह ने जसपिंदर नरूला को पार्टी में औपचारिक रूप से शामिल होने की जानकारी दी। इसके तुरंत बाद जब जसपिंदर से पूछा गया कि वह अचानक राजनीति में आने के बारे में कैसे सोचा, तो उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उन्होंने वीर सावरकर की जीवनी को पढ़ी तो उन्हें एहसास हुआ कि वह भी देश व लोगों की सेवा करें।
बस इसी चाहत से राजनीति में आने का निर्णय लिया। उनसे जब आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के बारे में पूछा तो उन्होंने पार्टी नेताओं की मौजूदगी में कहा कि अगर पार्टी उन्हें टिकट देती है तो वह जरूर चुनाव लड़ेंगी।
इसके अलावा जनता दल यूनाइटेड का सचिव पद छोड़ गीता आर्या, झारखंड निवासी व जूडो कराटे में महारथ हासिल कर गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा चुके अनिल कुमार तथा बिहार के बांका निवासी जनरल पीसी मांजरेकर भी आप में शामिल हुए। पार्टी नेता संजय सिंह ने इन लोगों के पार्टी में शामिल होने पर कहा कि इससे बिहार, झारखंड व पंजाब में पार्टी और मजबूत होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: