सोमवार, फ़रवरी 24, 2014

भड़के विरोध के चलते एएमयू जाने से पीछे हटे मुलायम

अलीगढ़,लोकसभा चुनाव से पहले अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) आ रहे सपा मुखिया मुलायम सिंह के लिए दांव उल्टा पड़ गया। एएमयू टीचर्स एसोसिएशन (अमुटा), रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) और छात्रों के विरोध का असर यह रहा कि उन्हें कार्यक्रम रद करना पड़ा। हालांकि कार्यक्रम रद होने से इंतजामिया ने भी राहत की सांस ली है।
एएमयू के केनेडी हॉल में 24 फरवरी को होने वाले सर सैयद मूवमेंट फोरम के कार्यक्रम में सपा सुप्रीमो को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। बहाना एएमयू के अल्पसंख्यक स्वरूप की बहाली के लिए समर्थन जुटाना था। दो दिन पहले कार्यक्रम की घोषणा फखरुद्दीन अली कमेटी के चेयरमैन खालिद मसूद ने की थी। जैसे ही कार्यक्रम का एलान हुआ, इसका विरोध शुरू हो गया। शनिवार को छात्रों के एक गुट ने कैंपस में मार्च निकाल कर मुलायम का पुरजोर विरोध किया था। यहां तक एलान कर दिया था कि मुलायम सिंह आए तो एएमयू के गेट बंद कर धरना दिया जाएगा। अमुटा और आरडीए ने भी विरोध का एलान कर आयोजकों की मुश्किलें बढ़ा दी थीं। रविवार को प्रशासनिक अफसरों ने एएमयू अफसरों के साथ कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में बैठक भी की, लेकिन दोपहर तक सपा मुखिया के आगमन का कार्यक्रम नहीं आया। दोपहर बाद आयोजकों ने बताया कि मुलायम सिंह का कार्यक्रम आचार संहिता के चलते रद हो गया है। अब वह नहीं आएंगे।
मुलायम का पोस्टर फाड़ा, निकाला मार्च
रविवार को भी मुलायम के आगमन के विरोध में अमुटा ने कैंपस में पर्चा चस्पा किए। छात्रों ने कैंपस में लगा मुलायम सिंह यादव का पोस्टर फाड़ दिया। शाम को भी छात्रों ने मुलायम के विरोध में मार्च निकाला और रजिस्ट्रार को उनके आवास पर ज्ञापन दिया। रजिस्ट्रार ने उन्हें बताया कि मुलायम सिंह यादव के आने का कार्यक्रम रद हो गया है। इसके बाद ही छात्र वहां से हटे।

कोई टिप्पणी नहीं: