रविवार, अक्तूबर 13, 2013

फेलिन ने ली 5 जानें, हवाओं की रफ्तार हुई कम

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश और ओडिशा में शनिवार को आएं फेलिन तूफान से जान माल के किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं मिली है। लेकिन अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश व तूफान के कारण हई दुर्घटनाओं में अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है।
उधर, ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराया फेलिन तूफान अब कमजोर पड़ता दिख रहा है। मालूम हो कि फैलिन तूफान शनिवार शाम को ओडिशा के गोपालपुर इलाके में पहुंचा था, लेकिन रविवार को इसका असर कम होता लग रहा है। अभी तक किसी भी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई है। भारी बारिश के कारण कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है और सड़कों पर पेड़ गिरे हैं। कई इलाकों में बिजली के खंभों को नुकसान पहुंचने से विद्युत व्यवस्था पर असर पड़ा हैं। इन सबके बीच अभी तक पांच लोगों के मारे जाने की खबर है जिसमें चार लोगों के पेड़ के नीचे दब जाने एवं एक की मौत मलबे में दब जाने से हुई है।
1999 के खतरनाक महा चक्रवात के बाद भारत में अब तक का यह दूसरा सबसे भीषण चक्रवाती तूफान है। जिसकी वजह से उड़ीसा और निकटवर्ती उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश हुई एवं 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कई घंटे तक तूफान का असर बरकरार रहेगा। चक्रवात के कारण करीब छह लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इनमें ओडिशा के साढ़े चार और आंध्र प्रदेश के एक लाख से अधिक लोग शामिल हैं। आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापतनम जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले 1,29,100 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। बचाव व राहत कार्यो के लिए एनडीआरएफ की टीम जुट गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: