शनिवार, सितंबर 28, 2013

सोमालिया से सेना वापस नहीं बुलाएगा केन्या

केन्या। केन्या ने आतंकी संगठन अल शबाब की धमकी को नजरअंदाज करते हुए सोमालिया से अपनी सेना वापस बुलाने से इन्कार कर दिया है। देश की राजधानी नैरोबी के वेस्टगेट मॉल में चार दिनों तक कत्लेआम मचाने के बाद अल शबाब के मास्टरमाइंड मुख्तार अबु जुबेर उर्फ गोदेन ने धमकी दी थी कि यदि केन्या ने सोमालिया से सेना नहीं हटाई तो हमले जारी रहेंगे। मॉल हमले में 67 लोगों की मौत हो गई थी।
गृह मंत्री जोसेफ ओले लेंकू ने शुक्रवार पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, 'हमने सोमालिया में सेनाएं भेजी थीं क्योंकि अल शबाब राष्ट्र की सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ था। जब तक देश में सुरक्षा और हित संरक्षित नहीं होते, हम इस मोर्च पर अपनी कार्रवाई जारी रखेंगे।' गौरतलब है कि दो साल पहले अल शबाब का प्रभाव खत्म करने के लिए दक्षिण सोमालिया में जो अभियान चलाया गया था, उसमें केन्या ने भी अपनी सेनाएं भेजी थी। सोमालिया से लगती उत्तर पूर्वी सीमा पर अल शबाब लगातार हमले करता रहा है। मॉल हमले के बाद गत गुरुवार को भी अल शबाब ने सुरक्षा बलों की चौकी पर हमला किया था। सोमालिया से सटी सीमा पर हुए इस हमले में दो पुलिस कर्मी मारे गए थे।
61 लापता लोगों की तलाश जारी
वेस्टगेट मॉल पर हमले को एक सप्ताह पूरा हो गया है, लेकिन हमले के दौरान मची अफरातफरी में लापता हुए 61 लोगों का अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। केन्याई और विदेशी जांचकर्ता मॉल और आस पास के इलाकों में लापता लोगों के शवों या किसी भी तरह के सुबूत तलाश रहे हैं। गत 21 सितंबर को हुए इस हमले में 67 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है, जिनका अंतिम संस्कार गुरुवार को भी जारी रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: