शनिवार, फ़रवरी 22, 2014

आशुतोष को उम्मीदवार बनाने का दिल्ली में जोरदार विरोध

नई दिल्ली। चांदनी चौक लोकसभा सीट से आशुतोष की उम्मीदवारी के बाद आम आदमी पार्टी (आप) में मचा अंदरुनी बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। आप के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बृहस्पतिवार शाम साढ़े पांच बजे कनॉट प्लेस स्थित पार्टी दफ्तर पहुंचकर वहां प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारी योगेंद्र यादव से मिलने की मांग कर रहे थे। लेकिन, योगेंद्र यादव उनसे नहीं मिले। प्रदर्शन कर रहे आप कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि आप प्रत्याशी चयन के अपने ही तरीके को भूल गई है। उनका कहना था कि विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी प्रत्याशियों के चयन के दौरान आम लोगों से राय लेती थी। 1पार्टी ने लोकसभा चुनावों के दौरान भी इसी प्रक्त्रिया के तहत उम्मीदवारों का चयन करने का वायदा किया था। चांदनी चौक से 70 लोगों ने लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी के लिए आम आदमी पार्टी में आवेदन किया था, लेकिन सभी को दरकिनार कर आशुतोष को प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारा गया है। जबकि, यहां से पहले मोहम्मद मुरसलीन का नाम प्रस्तावित था। आप कार्यकर्ताओं ने पार्टी पर कांग्रेस व भाजपा की तरह लोगों को झांसे में रखने का आरोप लगाया।
उत्तर-पश्चिमी सीट से राखी होंगी उम्मीदवार!लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली के उत्तर पश्चिमी लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) की उम्मीदवार के रूप में राखी बिड़ला के नाम की चर्चा जोरो पर है। हालांकि, इस बाबत पार्टी ने अभी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन पार्टी सूत्र बताते हैं कि दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर जो तेवर राखी बिड़ला ने दिखाए उससे पार्टी नेता काफी खुश हैं और उत्तर पश्चिमी लोकसभा की सुरक्षित सीट से उनको उतारने की तैयारी में हैं।
आप का रजिस्ट्रेशन रद्द कराने के लिए याचिका दायर
आम आदमी पार्टी (आप) का रजिस्ट्रेशन रद करने की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई। हंसराज जैन द्वारा दायर इस याचिका में मांग की गई है कि अदालत चुनाव आयोग को निर्देश दे कि वह आप का रजिस्ट्रेशन रद कर दें, क्योंकि पार्टी ने स्वयं को रजिस्टर्ड कराने के लिए फर्जी कागजात का प्रयोग किया है। आप द्वारा किए गए इस फर्जीवाड़े की जांच एसआइटी से कराई जाए। साथ ही चुनाव आयोग के उन अधिकारियों के खिलाफ भी जांच की जाए जो आप द्वारा दिए गए कागजातों की ठीक से जांच नहीं कर पाए।
याचिकाकर्ता ने यह भी मांग की है कि जब तक इस याचिका का निपटारा नहीं होता, आप को वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ने से भी रोका जाए। याचिका पर सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं: