रविवार, फ़रवरी 23, 2014

भाजपा को नहीं दिखता अपने राज्यों में भ्रष्टाचार: राहुल

देहरादून]। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा और पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर उन पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा को अपने राज्यों में भ्रष्टाचार नहीं दिखता। आगामी वर्षो के लिए कांग्रेस का विजन सामने रखते हुए कहा कि पार्टी का फोकस गरीबों पर रहेगा। गरीबी रेखा से ऊपर लेकिन मध्यम वर्ग से नीचे 70 करोड़ लोगों के जीवन स्तर में सुधार किया जाएगा। 30 मिनट के अपने संबोधन में राहुल ने दून और उत्तराखंड से अपने करीबी रिश्ते का जिक्र तो किया ही, तकरीबन आधा वक्त राज्य को दिया। आपदा का जिक्र करते हुए प्रभावित लोगों के दु:ख-दर्द से जुड़े रहने का अहसास कराया। हालांकि, 15 दिसंबर को नरेंद्र मोदी की रैली का जवाब मानी जा रही इस रैली में बराबर भीड़ जुटने के बावजूद राहुल लोगों की उम्मीदों के ज्यादा करीब पहुंचते नहीं दिखे।
दून के परेड मैदान में रविवार दोपहर रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री पद के लिए कांग्रेस के अघोषित उम्मीदवार राहुल गांधी ने चुनावी अंदाज में गरीबों, युवाओं, महिलाओं और वन रैंक-वन पेंशन को लेकर पूर्व सैनिकों को लुभाने की भरपूर कोशिश की। कांग्रेस के विजन का खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि देश में नया वर्ग तैयार हुआ है। गरीबी रेखा से कुछ ऊपर इस वर्ग में बढ़ई, श्रमिक, टैक्सी चालक समेत तमाम लोग शामिल हैं। कांग्रेस इस वर्ग को मध्यम वर्ग तक पहुंचाने का काम करेगी। इसके लिए शिक्षा की प्रणाली को बदलने, जरूरी प्रशिक्षण जैसे कदम उठाए जाएंगे। केंद्र की यूपीए सरकार की दस वर्ष की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा का अधिकार, भोजन का अधिकार के बाद अब स्वास्थ्य का अधिकार शीर्ष प्राथमिकता में है। इसके जरिए गरीबों को इलाज को लेकर तरसना नहीं पड़ेगा। युवाओं को रोजगार और आर्थिक तरक्की केमौके बढ़ाने के लिए उन्होंने दिल्ली-मुंबई-चेन्नई और दिल्ली-कोलकाता कोरीडार पर काम शुरू किया जा चुका है। इसके तहत रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। साथ ही मैन्युफैक्चरिंग कोरीडोर तैयार किया जा रहा है। यह हिंदुस्तान के मैन्युफैक्चरिंग उद्योग की रीढ़ बनेगा। इससे रोजगार के हजारों-लाखों अवसर पैदा होंगे। कोरीडोर से उत्तराखंड भी जुड़ेगा। महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने की पैरवी करते हुए राहुल ने कहा कि पंचायत, लोकसभा चुनाव और पार्टी संगठन में महिलाओं को समुचित स्थान दिया जाएगा। महिलाओं की हिस्सेदारी के बगैर देश के सुपर पावर बनने की बात सोची नहीं जा सकती।
मोदी पर हमलावर रहे राहुल ने गुजरात के विकास पर अपने तरीके से सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि गुजरात का विकास किसी एक व्यक्ति का काम नहीं है, लेकिन उन्हें लगता है कि उन्होंने अकेले ही गुजरात को खड़ा किया। जबकि इसमें महिलाओं, युवाओं और छोटे-छोटे उद्यमियों की भूमिका रही है। सूचना का अधिकार, लोकपाल बिल के रूप में भ्रष्टाचार के खिलाफ कांग्रेस की मुहिम का जिक्र करते हुए उन्होंने भाजपा पर इसमें हीलाहवाली का आरोप लगाया। साथ ही भाजपाशासित प्रदेशों को निशाने पर लेते हुए यह सवाल भी दागा कि भाजपा को कर्नाटक में येदुरप्पा, गुजरात में तीन मंत्री दिखाई नहीं पड़ते। उन्होंने कहा कि हम लोगों को ताकत देना चाहते हैं, लेकिन विपक्ष खुद के लिए ताकत मांग रहा है।
बीती 15 दिसंबर को नरेंद्र मोदी की रैली का जवाब मानी जा रही इस रैली के जरिए राहुल ने केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र कर जनता का हमदर्द साबित करते दिखे। यह दीगर बात है कि भीड़ जुटने के बावजूद राहुल करिश्माई उम्मीद लगाए बैठी जनता के साथ पूरी तरह जुड़ते नजर नहीं आए।

कोई टिप्पणी नहीं: