शनिवार, दिसंबर 07, 2013

स्नोडेन के खुलासों से खड़े हुए गंभीर सवाल

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने माना कि पूर्व सीआइए कर्मी एडवर्ड स्नोडेन द्वारा लोगों की निजता को लेकर किए गए खुलासों से कई गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं।
एक निजी न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में ओबामा ने कहा कि जिस तरीके से इन खुलासों [स्नोडेन द्वारा जारी गुप्त दस्तावेजों] को अंजाम दिया गया है उससे गंभीर चिंता उत्पन्न हो गई है। जबकि इसमें से कुछ बेहद सनसनीखेज हैं और इन्हें जिस तरह से पेश किया गया है वह सही नहीं है।

फोन पर बातचीत और इंटरनेट की निगरानी कर रही राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी [एनएसए] के काम की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि मैं एनएसए के आत्मनियंत्रण के लिए एक प्रस्ताव रखूंगा जिससे लोगों का विश्वास बढ़ सके। साथ ही ओबामा ने स्पष्ट लहजे में कहा कि मैं आप लोगों के सामने यह साफ कर देना चाहता हूं कि एनएसए में जो लोग हैं आमतौर पर वे अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा पर नजर रखते हैं। उनकी आपके ईमेल और संदेश पढ़ने में कोई रुचि नहीं है। ऐसा करने से रोकने और संतुलन बनाए रखने के लिए हमारे पास अदालतें और कांग्रेस सहित वृहद व्यवस्था है। ओबामा ने कहा कि इंटरनेट की आजादी और अपनी निजता को लेकर युवा वर्ग काफी संवेदनशील है।

कोई टिप्पणी नहीं: