मंगलवार, अप्रैल 26, 2016

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के लिए जमकर हुआ मतदान, 78.05 प्रतिशत वोट पड़े

कोतकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में भी मतदाता जमकर वोटिंग हुई। चौथे चरण के मतदान में 78.05 फीसदी वोट पड़े। मतदान के दौरान फर्जी वोटिंग के आरोप में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वोटिंग के बीच उत्तरी हावड़ा के सल्किया में एक मतदान केंद्र पर भी हंगामा भी हुआ और बीजेपी ने तृणमूल कांग्रेस पर बूथ कब्जाने का आरोप लगाया।
कांचरापाड़ा के हालीशहर में घर में घुसकर वामो समर्थक दंपति को वोट देने नहीं जाने के लिए धमकाया गया। उनके साढ़े तीन साल के बच्चे को भी इस दौरान मारा-पीटा गया। आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है, हालांकि सत्तारूढ़ दल ने इससे इन्कार किया। केंद्रीय चुनाव आयोग ने घटना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। वहीं, उत्तर दमदम विधानसभा सीट से माकपा प्रत्याशी तन्मय भट्टाचार्य की गाड़ी पर हमला किया electionगया। माकपा प्रत्याशी को गाड़ी से उतारकर मारा-पीटा गया। उनके हाथ में गंभीर चोट लगी है।
इस मामले में भी सत्तारूढ़ दल के समर्थकों पर ही आरोप लगा है, जिसे तृणमूल की ओर से खारिज कर दिया गया। राज्य के पूर्व खेल व परिवहन मंत्री एवं कमरहट्टी विस क्षेत्र से तृणमूल प्रत्याशी मदन मित्रा के लिए वोट कराने वीरभूम जिले के सिउड़ी से उनके बेहद करीबी आशीष दे के आकर उनके पक्ष में वोट कराते देखा गया। वे मतदाताओं को ग्लूकोज पिलाते भी नजर आए।
पत्रकारों के पूछने पर उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वे मदन दा के लिए वोट कराने आए हैं। दूसरी ओर उत्तर हावड़ा से भाजपा प्रत्याशी रूपा गांगुली के एक बूथ में तृणमूल कांग्रेस की महिला समर्थक को तमाचा मारने का आरोप लगा है। तृणमूल ने आयोग से इसकी शिकायत की है और थाने में एफआइआर भी दर्ज कराई है।
बीजेपी उम्मीदवार रूपा गांगुली और टीएमसी कार्यकतार्ओं के बीच झड़प भी हुई जिसके बाद रूपा गांगुली के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है. रूपा गांगुली ने महाभारत सीरियल में द्रौपदी का रोल किया था।पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पूर्व के तीन चरणों में मतदान के दौरान हुई घटनाओं से चुनाव आयोग ने सबक लिया है। चौथे चरण में दो जिले हावड़ा व उत्तर 24 परगना की 49 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस चरण में 1.08 करोड़ मतदाता 40 महिला प्रत्याशियों समेत 345 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: