शनिवार, दिसंबर 07, 2013

चुनाव खर्च पर फंसे केजरीवाल, चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली। नई दिल्ली विधान सभा क्षेत्र के रिटर्निग ऑफिसर ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को चुनाव के दौरान 16 लाख रुपये खर्च करने का ब्योरा मांगा है। जबकि हर प्रत्याशी को 14 लाख रुपये खर्च करने की सीमा तय की गई थी। अरविंद केजरीवाल को यह नोटिस शुक्रवार को जारी किया गया। आम आदमी पार्टी के नेता केजरीवाल बुधवार को अपना मत देने के बाद तीन दिनों के लिए मेडिटेशन पर चले गए थे। उम्मीद की जा रही है कि वे शनिवार को वापस आएंगे। गौरतलब है कि अगर चुनाव आयोग उनके जवाब से संतुष्ट नहीं होता है तो उनकी उम्मीदवारी खारिज की जा सकती है।
रिटर्निग ऑफिसर ने अरविंद केजरीवाल को नोटिस जारी करते हुए कहा है कि 23 नवंबर को जंतर मंतर पर हुए धरने पर जो खर्च किया गया उसे उन चारों उम्मीदवारों के खर्च में बांटना चाहिए जो उस समय स्टेज पर मौजूद थे। उस दौरान कई जाने माने गायक और गीतकार मौजूद थे। विशाल ददलानी, रबी शेरगिल और कविता सेठ ने परफॉर्म किया था। लेकिन उन लोगों ने पार्टी से कुछ भी चार्ज नहीं लिया था। लेकिन यह वही खर्च है जो अब गले की हड्डी बन रहा है। जिसके लिए चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है।
आप के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि हमने 12 लाख रुपये के खर्च का ब्योरा चुनाव आयोग को दे दिया है। आरओ ने हमसे कहा है कि हम हर
परफॉर्मर की औसत फीस को शामिल करें। ताकि वास्तविक खर्च की गणना की जा सके। इसमें उन लोगों के परफॉरमेंस की फीस नहीं शामिल है, क्योंकि वे लोग हमसे कभी फीस नहीं चार्ज करते हैं। उससे जुड़े हुए सारे डॉक्यूमेंट्स हमने जमा कर दिए हैं। लेकिन अब आरओ ने हमको हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: