मंगलवार, अक्तूबर 15, 2013

कहीं ट्विटर से खुल न जाए आपकी जिंदगी के राज

वाशिंगटन। ट्विटर इस्तेमाल करने वाले सावधान हो जाइए! कहीं आपकी ट्वीट से आपकी निजी जिंदगी के अनछुए पहलुओं पर से पर्दा न उठ जाए। दरअसल, शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक इजाद की है जो आपकी ट्वीट का अध्ययन कर आपकी जिंदगी की महत्वपूर्ण घटनाओं की पहचान करेगी और उन्हें आपके जीवन इतिहास [लाइफ हिस्ट्री] के तौर पर सहेजेगी।
इस तकनीक को पिट्सबर्ग स्थित कार्नेगी मेलान विश्वविद्यालय और इथाका के कार्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है। शोधकर्ता जिवेई ली और क्लेयर कार्डी इस तकनीक [ऐल्गरिदम] का प्रयोग कर किसी व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाने वाली घटनाओं की सटीक क्रोनोलॉजी [कालक्रम] का पता लगा सकते हैं और वह भी उसके बारे में बिना कुछ जाने।
ली और कार्डी ने अपनी इस तकनीक का 2011 से 2013 के बीच 21 महीनों के दौरान ट्विटर उपयोग करने वाले 20 साधारण और 20 सेलिब्रेटी हस्तियों पर परीक्षण किया और जानकारियों को खंगाला। इसके लिए शोधकर्ताओं ने साधारण उपयोगकर्ताओं से खुद की लाइफ हिस्ट्री तैयार करने को कहा जबकि सेलिब्रेटी के लिए विकिपीडिया का सहारा लिया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने तकनीक द्वारा तैयार लाइफ हिस्ट्री की तुलना साधारण लोगों और विकिपीडिया से तैयार लाइफ हिस्ट्री से की जिसमें काफी समानता मिली। हालांकि यह तकनीक केवल उन्हीं ट्विटर उपयोगकर्ताओं पर कारगर होगी जो नियमित रूप से ट्वीट करते हों और उनके पर्याप्त फालोवर हों।

कोई टिप्पणी नहीं: