मंगलवार, अक्तूबर 15, 2013

देश में बांग्लादेश और पाक से ज्यादा भुखमरी

नई दिल्ली। देश में भूखे रहने वाले लोगों की संख्या भले कुछ घटी हो, मगर स्थिति अब भी शर्मनाक है। विकसित देशों की तो बात छोडि़ए, इस मामले में हमारी हालत पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे गरीब पड़ोसियों से भी बदतर है। 2013 के ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 63वें स्थान पर रहा है। भुखमरी मापने वाले इस सूचकांक के हिसाब से बनी सूची में पिछले साल अपना देश 67वें स्थान पर था। इस इंडेक्स के मुताबिक भूख से पीड़ितों की संख्या के मामले में चीन और श्रीलंका भी भारत से बेहतर स्थिति में हैं।
जीएचआइ रिपोर्ट के मुताबिक भारत में भूखमरी झेलने वाले लोगों की संख्या अब भी चिंताजनक स्तर पर बनी हुई है। देश में पांच साल से कम आयु के 40 फीसद बच्चे कुपोषित हैं। यह रिपोर्ट इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट और स्वयंसेवी संगठन वेल्थहंगरलाइफ एंड कंसर्न व‌र्ल्डवाइड ने मिलकर तैयार की है।
इस सूचकांक में चीन को छठा स्थान हासिल हुआ है, जहां भूख पीड़ितों की संख्या सामान्य स्तर पर है। जबकि श्रीलंका 43वें, पाकिस्तान 57वें और बांग्लादेश 58वें स्थान पर रहा। इन देशों में भूख पीड़ितों की संख्या गंभीर स्तर पर है।
सूचकांक में 120 विकासशील देशों में भूख पीड़ितों की संख्या का आकलन किया गया है। इसके लिए तीन प्रमुख संकेतकों को आधार बनाया गया। कुल जनसंख्या में कुपोषित लोगों का प्रतिशत, पांच साल से कम उम्र के कुल बच्चों में कुपोषित बच्चों का प्रतिशत और इसी उम्र के बच्चों की मृत्यु दर को प्रमुख संकेतक माना गया है।
रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे ज्यादा भूख पीड़ित लोग सहारा क्षेत्र के बाद दक्षिण एशिया में ही हैं। हालांकि विश्व स्तर पर भुखमरी में कमी आई है। सामाजिक असमानता, पोषण संबंधी जागरूकता का अभाव और महिलाओं की खराब सामाजिक स्थित बच्चों में कुपोषण के अहम कारण बताए गए हैं। ंवर्ष 1990 के मुकाबले विश्व स्तर पर भुखमरी में 34 फीसद की खासी कमी आई है, लेकिन 19 देशों में भुखमरी के चिंताजनक हालात के कारण दुनियाभर में इसका स्तर गंभीर बना हुआ है।
रिपोर्ट में कहा गया कि मौजूदा हालात में सुधार के लिए दुनिया में विकास केंद्रित और मानवीय कार्यो पर जोर देने वाली संस्थाओं के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने की दरकार है। रणनीतियों और योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दानदाताओं और संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों के बीच भी बेहतर समन्वय की जरूरत है। इसलिए विभिन्न देशों को खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय सोच विकसित करनी चाहिए।
भूख पर बनी सूची
देश , स्थान
चीन , 6वां
श्रीलंका , 43वां
पाकिस्तान , 57वां
बांग्लादेश , 58वां
भारत , 63वां

कोई टिप्पणी नहीं: