सोमवार, अक्तूबर 14, 2013

भारत की करारी हार, 72 रन से जीते कंगारू

पुणे।। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम की बल्लेबाजी बुरी तरह बिखर गई और भारत को 72 रन से हार का सामना करना पड़ा। 305 रन के टारगेट के जवाब में भारत की टीम 49.4 ओवर में अपने सारे विकेट खोकर 232 रन ही बना सकी।

टीम इंडिया की तरफ से केवल विराट कोहली ही 50 रनों का आंकड़ा पार करने में कामयाब हो पाए, जबकि रोहित शर्मा और सुरेश रैना अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में पूरी तरह नाकाम रहे। कोहली ने 61, शर्मा ने 42 और रैना ने 39 रनों की पारी खेली।

टी20 मैच में ऑस्ट्रेलियन बोलर्स की बखिया उधेड़ कर रख देने वाले युवराज सिंह यहां कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 7 रन बनाकर चलते बने। हालांकि उन्होंने अपनी पारी की दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़कर पॉजिटिव अप्रोच दिखाया था। भारतीय पारी में नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और जब धोनी के रूप में सातवें विकेट का पतन हुआ, तभी भारत की हार का अंदाजा हो गया था।
ऑस्ट्रेलियाई बोलर जेम्स फॉकनर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 47 रन देकर 3 विकेट लिए। टीम की तरफ से शेन वॉटसन और क्लिंट मैके ने भी अच्छी गेंदबाजी की और दोनों बोलर्स को 2-2 विकेट मिले।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने टुकड़ों में शानदार बल्लेबाजी ने टीम को एक चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की। फिंच, बैले और ह्यूज की शानदार बल्लेबाजी और मैक्सवेल के कुछ अच्छे स्ट्रोक्स की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 304 रन बनाए। इस तरह उन्होंने भारत को यह मैच जीतने के लिए 305 रनों का लक्ष्य दिया था।
भारत की तरफ से युवराज और अश्विन ने 2-2, जबकि जडेजा, इशांत शर्मा और विनय कुमार ने 1-1 विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान जॉर्ज बैले को उनकी 85 रनों की शानदारी पारी के कारण मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। यह मैच जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सात मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का अगला मैच 16 अक्टूबर को जयपुर में खेला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: