गुरुवार, जून 09, 2011

विदेशों में भी उर्दू की शमा रौशन


Tariq Faizi

उर्दू मीडिया को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए जो प्रयास किये जा रहे हैं। उससे काफी फायदा हुआ है, लेकिन अभी और प्रयासों की जरूरत है। यह कहना है उर्दू प्रेस क्लब के सचिव तारिक फैजी का। श्री फैजी उर्दू प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गत दिनों दुबई में आयोजित उर्दू मीडिया कार्यक्रम से अन्तर्राष्ट्रीय सतह पर उर्दू को एक नई दिशा मिली है। यह संभव हो सका है भारतीय मूल के उर्दू पत्रकार अखलाक अहमद के प्रयासों से। श्री अखलाक दुबई में रह कर उर्दू पत्रकारिता को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। जो आज कल भारत आये हुए हैं।

मुख्य अतिथि के रूप में आये उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री डा. मेराज उद्दीन ने कहा कि उर्दू प्रेस क्लब के सचिव तारिक फैजी ने देश के साथ साथ विदेशों में भी उर्दू की जड़ों के मजबूत किया है। जो काफी कठिन था, लेकिन इस काम के लिए तारिक फैजी की हिम्मत की सराहना की जानी चाहिए।

इनके अतिरिक्त शायर मोइन शादाब, मलिक जादा जावेद, वेबवार्ता आन लाइन न्यूज एजेंसी के संपादक सईद अहमद, चैथी दुनिया (उर्दू) की संपादक श्रीमती वसीम राशिद, 20 वीं दुनिया की संपादक शमा अफरोज जैदी, विशारद टाइम्स के संपादक मो. सलीम, अनवर नजहत, शकील अहमद, प्रभाकर, नासिरा खातून रिजवी, मुमताज आलम रिजवी, वारिस अहमद खान, सफी चैधरी,नसरीन फैजी और फौजिया जावेद ने भी उर्दू के उत्थान के लिये किये जा रहे कार्यों के लिए उर्दू प्रेस क्लब के सचिव तारिक फैजी की सराहना की।

इससे पूर्व उर्दू प्रेस क्लब जौहरी फार्म में श्री अखलाक के भारत आने पर उनके स्वागत में एक कव्वाली का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कव्वाली कि इस महफिल में अब्दुल हमीद साबरी ने अपने कलाम से लोगों को शराबोर किया। महफिल में 10-12 वर्ष के बच्चे अदीबा और मोहसिन का भी उर्दू प्रेम देखने को मिला। जिससे लगता है आने वक्त में यह नन्हे चिराग भी उर्दू की शमा को रौशन करेंगे।

इस अवसर पर वेबवर्ता के संपादक सईद अहमद और डा. मेराज उद्दीन ने दुबई से आये अखलाक अहमद को गुलदस्ते पेश कर उनका अभिनन्दन किया। कार्यक्रम के अध्यक्षता पूर्व विधायक एवं एडवोकेट नसीम उद्दीन सिद्दीकी कर रहे थे। संचालन मुमताज आलम ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं: