शनिवार, फ़रवरी 22, 2014

यहां भांग बेचना अपराध नहीं, करोड़ों डॉलर संभालना हो रहा है मुश्किल

नई दिल्ली। ऐसा क्या हो गया कि दुकानदारों ने अपने कर्मचारियों को हथियारों से लैस कर दिया। मामला है कोलोराडो में शौकिया रूप से भांग का सेवन करना एक जनवरी से गैर-कानूनी नहीं रहा। इसके कानूनी होने से भांग बेचने वालों के लिए एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है। हर दिन भांग विक्रेताओं के लिए नकदी डॉलर संभालना एक मुश्किल काम हो गया है इसलिए कोलोराडो में एक भांग दुकान के मालिक क्लग ने अपने कर्मचारियों को हथियारों से लैस किया है।
एक अंग्रेजी वेबसाइट में प्रकाशित खबर के मुताबिक, दुकानदार हर दिन कोई बैंक खोजने में असमर्थ है जो हजारों डॉलर उनसे स्वीकार करें। क्लग कहते हैं कि यहां तक कि बख्तरबंद कारों को हमारे साथ व्यापार करने के लिए मना किया गया है। अधिकतर बैंकिंग संस्थाएं संघीय कानूनों द्वारा नियंत्रित होते हैं जिनके लिए अभी भी तकनीकी रूप से अवैध भांग की खेती और बिक्री में लगी कंपनियों से पैसे लेना अपराध है।
ओबामा प्रशासन ने हाल ही में नई मार्गदर्शन जारी करते हए स्पष्ट किया कि कोलोराडो फर्मो के साथ व्यापार करने से बैंकों के खिलाफ किसी भी तरह का मामला नहीं चलेगा। कोलोराडो बैंकर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉन चाइलडियर्स कहते हैं कि संसद में कानून बनाना ही इस समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका है। वह बैंकों को अभी भी सलाह दे रहे हैं कि आरोपों के डर से बचने के लिए भांग के व्यापार से आने वाले नकद को लेने से मना कर दें।
शौकिया तौर पर भांग के सेवन को इस साल की शुरुआत में कानूनी जामा पहनाया गया है लेकिन इलाज के मकसद से इस्तेमाल होने वाला भांग एक दशक से कानूनी है। इस तरह के भांग के व्यापारी कानूनी तौर पर बैंकों के साथ लेन देन करते हैं। इसी में से एक है सिम्पल प्योर फर्म।
हजारों डॉलर का व्यवसाय
अनुमान के मुताबिक अमेरिका में भांग उद्योग एक तेजी से बढ़ता कारोबार है, जबकि इसके बावजूद इसका व्यापार अभी तक केवल एक साल में 100 करोड़ का ही है। दवा कंपनी मैन डेनवर कोलोराडो क्षेत्र में सबसे बड़े भांग की व्यवसायियों में से एक है। उनका गोदाम 20,000 वर्ग फुट (1,850 वर्ग मीटर) में फैला हुआ है।
इसके अंदर सुरक्षा गार्ड ग्राहकों का स्वागत करते हुए सबसे पहले पूछता है आपको भांग (इलाज के लिए या शौक के लिए चाहिए?) उसके बाद 21 से अधिक की उम्र के सबूत के रूप में आईडी की मांग करता है।
हाल ही में भोजन अवकाश के वक्त खरीदारों की नौ लाइनें लगी थी जिसमें मध्यम आयु वर्ग के जोड़े, टेक्सास से पर्यटक और अन्य जरूरतमंद और गैर- जरूरतमंद शामिल थे। प्रत्येक दिन यह फर्म हजारों डॉलर का व्यवसाय करता है।
थोड़े वक्त के लिए वे बैंकिंग समर्थन छोड़ने के लिए मजबूर हो गए थे। वे यहां मौज़ूद कई कंपनियों में से एक हैं जो चुपचाप एक स्थानीय बैंक के साथ समझौते कर काम कर रहे हैं। लेकिन यह अभी भी आदर्श स्थिति नहीं है। बैंक कर्ज प्रदान नहीं करते हैं। सदन के एक मत नहीं होने और बैंकों के नकारात्मक रवैय से लगता है कि कोलोराडो में भांग का उद्योग आने वाले वक्त में निराशा में डूबा रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: