गुरुवार, अक्तूबर 10, 2013

दो युवकों की हत्या के बाद मेरठ, मुजफ्फरनगर में फिर तनाव

मुजफ्फरनगर। दंगे की तपिश से मुजफ्फरनगर के बाशिंदे अभी उबर भी नहीं पाए हैं कि बुधवार की देर रात युवक के सनसनीखेज कत्ल ने शहर की फिजा में एक बार फिर दहशत और तनाव घोल दिया। नई मंडी कोतवाली क्षेत्र में नाई की दुकान करने वाले युवक को बाइक सवार दो लोगों ने गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया। वारदात के बाद शहर में अफवाहों के चलते दुकानों के शटर धड़ाधड़ गिरने शुरू हो गए। कत्ल के विरोध में सरवट चौक पर जाम व हंगामा कर रही भीड़ पर पुलिस ने लाठियां भांजी।
तनाव को देखते हुए एहतियातन शहर में अलर्ट जारी कर फोर्स की गश्त तेज कर दी गई है। ई मंडी कोतवाली क्षेत्र के गांव गढ़ी निवासी 28 वर्षीय आबिद पचेंडा रोड स्थित अपनी नाई की दुकान पर देर रात बैठा था। उसी समय बाइक पर आए दो युवक आबिद पर फायरिंग कर फरार हो गए। आसपास के दुकानदार खून से लथपथ आबिद को जिला अस्पताल के लिए लेकर चले, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। कत्ल की खबर से शहर और गढ़ी गांव में तनाव फैल गया।
जिला अस्पताल में पहुंची भीड़ ने संप्रदाय विशेष के लोगों पर हत्या का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। एसपी क्त्राइम कल्पना सक्सेना, एसपी सिटी श्रवण कुमार सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और भीड़ को समझाबुझाकर शांत किया। कुछ देर बाद सरवट चौक पर लोगों ने जाम लगा दिया। पुलिस ने लाठियां भांजकर उग्र भीड़ को तितर-बितर किया। इस दौरान एक मीडियाकर्मी का कैमरा भी टूट गया।
उधर, तनाव के चलते शहर व आबिद के गांव गढ़ी में पुलिस की गश्त तेज कर दी गई है। एसपी सिटी श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि हमलावर युवकों की तलाश में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। हालात काबू में हैं।
 लावड़ के समीप जमालपुर रोड पर पांच बदमाशों ने कारपेंटर और उसके भाई पर चाकुओं से हमला बोल दिया। कारपेंटर की मौके पर मौत हो गई। गुस्साए ग्रामीणों ने शव को लावड़ चौराहे पर रखकर तोड़फोड़ शुरू कर दी। पुलिस चौकी पर हमला बोलते हुए जीप समेत आधा दर्जन वाहनों में तोड़फोड़ की गई। भीड़ ने पुलिस पर भी हमला बोल दिया। मीडियाकर्मियों को भी दौड़ा लिया। घटना से लावड़ में तनाव है।
इंचौली थाने के जमालपुर निवासी कारपेंटर मोहसिन अपने भाई शौकीन के साथ मोदीपुरम से बाइक पर सवार होकर गांव लौट रहा था। जमालपुर रोड पर लावड़ गांव के पास गन्ने के खेत से निकले पांच बदमाशों ने दोनों भाइयों पर हमला बोल लूटपाट शुरू कर दी। मोहसिन के विरोध करने पर बदमाशों ने उसके पेट में चाकू घोंप दिया। भाई को बचाने का प्रयास कर रहे बदमाशों ने शौकीन पर भी वार किया।
बदमाशों के चले जाने के बाद मोहसिन के शव को गोद में उठाकर शौकीन लावड़ गांव में ले गया। आक्त्रोशित लोगों ने शव लावड़ के मुख्य चौराहे पर रखकर जाम लगा दिया। उग्र भीड़ ने मौके पर पहुंची पुलिस पर भी हमला बोल दिया और चौकी में तोड़फोड़ शुरू कर दी। पुलिस जीप समेत आधा दर्जन वाहनों में तोड़फोड़ की गई।
इस दौरान वायरलेस सेट उठाने की कोशिश भी की गई। भीड़ की मांग थी कि मृतक परिवार को दस लाख का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाए। दहशत और तनाव के बीच पूरे लावड़ में अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात हैं। एसएसपी ओंकार सिंह का कहना है कि बदमाशों की तलाश की जा रही। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: