रविवार, जून 06, 2010

कौन जीतेगा फीफा विश्व कप-2010 ?


दक्षिण अफ्रीका में 11 जून से 11 जुलाई तक खेले जाने वाले फीफा विश्व कप का आयोजन किया जाएगा। फीफा विश्व कप में 34 टीमें हिस्सा ले रही हैं। देखना है कि कौन सी टीम जीतेगी ?

ऑस्ट्रेलिया ग्रुप डी में जर्मनी, सर्बिया और घाना के साथ है। पिछले विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया और जापान एक ही ग्रुप में थे।

डेनमार्क फुटबॉल वर्ल्ड कप में डेनमार्क ग्रुप ई में हॉलैंड,जापान और कैमरून के साथ शामिल है।

जपान फुटबॉल वर्ल्ड कप में जापान ग्रुप ई में हॉलैंड, डेनमार्क और कैमरून के साथ शामिल है।

उत्तर कोरिया अपने विश्वकप अभियान की शुरुआत 15 जून को जोहान्सबर्ग में पांच बार के चैम्पियन ब्राजील के खिलाफ करेगा। इस बार उत्तर कोरिया को ब्राजील, पुर्तगाल और आइवरी कोस्ट जैसी दिग्गज टीमों के साथ ग्रुप जी में रखा गया हैं।

पुर्तगाल 2006 में जर्मनी में हुए पिछले विश्व कप में चैथे स्थान पर रहा था। और इस प्रदर्शन की बराबरी करने के लिए उसे दक्षिण अफ्रीका में 11 जून से शुरू हो रहे विश्व कप में जोरदार खेल दिखाना होगा। इस बार उसे विश्व कप में ब्राजील के साथ ग्रुप जी में रखा गया है

दक्षिण कोरिया का यह आठवां विश्वकप है। दक्षिण कोरिया ने 2002 के विश्वकप में हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल तक जगह बनाई थी।

स्पेन को ग्रुप-एच में स्विट्जरलैंड, चिली और होंडूरास के साथ रखा गया है। उसका पहला मुकाबला 16 जून को डरबन में स्विट्जरलैंड के साथ होना है।

उरुग्वे फीफा विश्व कप-2010 के लिए क्वालीफाई करने वाली अंतिम टीम है। उरुग्वे ने अब तक दो बार विश्व कप खिताब जीता है लेकिन उस वक्त को बीते एक जमाना हो चुका है। इस देश ने 1930 और 1950 में इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कब्जा किया था।

अमेरिकी टीम को अपना पहला मैच 12 जून को इंग्लैंड के साथ रस्टेनबर्ग में खेलना है। अमेरिका को ग्रुप-सी में स्लोवानिया, इंग्लैंड और अल्जीरिया के साथ रखा गया है।

ग्रीस ग्रुप-बी में शामिल ग्रीस विश्वकप में 12 जून को दक्षिण कोरिया के ख़िलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

नाइजीरिया फुटबॉल वर्ल्ड कप में नाइजीरिया ग्रुप बी में अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया और ग्रीस के साथ शामिल है।

स्लोवाकिया यूरोप के पूर्व में बसे छोटे से देश स्लोवाकिया ने पहली बार फीफा विश्व कप में खेलने की योग्यता हासिल की है। 1976 में यूएफा यूरोपीयन चैम्पियनशिप और 1980 में ओलंपिक स्वर्ण पदक (चेकोस्लोवाकिया का अंग रहते हुए) जीत चुके इस देश के जुझारू खिलाड़ी अपने पहले सफर को हर हाल में यादगार बनाना चाहेंगे।

मेक्सिको को फुटबाल विश्व कप के ग्रुप-ए में रखा गया है। इस ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका, उरुग्वे और फ्रांस की टीमें भी हैं। विश्व कप का पहला मैच 11 जून को जोहांसबर्ग के सॉकर सिटी स्टेडियम में मेजबान दक्षिण अफ्रीका और मेक्सिको के बीच खेला जाना है।

फ्रांस 1998 में खिताबी जीत हासिल करने वाली फ्रांसीसी टीम को ग्रुप-ए में मेक्सिको, उरुग्वे और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। इसका पहला मैच उरुग्वे के साथ 11 जून को केपटाउन के ग्रीन प्वाइंट स्टेडियम में होना है।

इंग्लैंड टीम को ग्रुप-सी में अमेरिका, अल्जीरिया और स्लोवानिया के साथ रखा गया है जबकि मेक्सिको की टीम ग्रुप-ए में मेजबान दक्षिण अफ्रीका, उरुग्वे और फ्रांस के साथ है।

ब्राजील विश्वकप टूर्नामेंट में रिकॉर्ड छठे खिताब की तलाश में उतरेगा। ब्राजील को विश्वकप में पुर्तगाल, आइवरी कोस्ट और उत्तर कोरिया के साथ मुश्किल ग्रुप जी मिला है।

हालैंड 32 साल बाद पहली बार फाइनल में जगह बनाने और नाक आउट चरण में चोकर्स की छवि को समाप्त करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पिछली बार हालैंड की टीम 1978 में पहली बार विश्व कप फाइनल में पहुंची थी,

अर्जेंटीना ग्रुप बी में साउथ कोरिया, नाइजीरिया और ग्रीस से भिड़ेगी। माराडोना के सामने बतौर कोच अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप में खिताब जिताने की चुनौती है।

जर्मनी के कप्तान माइकल बलाक टखने की चोट के कारण वर्ल्डकप फुटबॉल में नहीं खेल पाएंगे। वर्ल्डकप में जर्मनी को ऑस्ट्रेलिया, सर्बिया और घाना के साथ ग्रुप-डी में रखा गया है।

पराग्वे विश्वकप में स्लोवाकिया, न्यूजीलैंड और गत विजेता इटली के साथ ग्रुप-एफ में शामिल है।

दक्षिण अफ्रीका विश्व कप फुटबाल में अब तक मेजबान देश का प्रदर्शन हमेशा बेहतर रहा है और दक्षिण अफ्रीका को भी आशा है कि वह 11 जून से 11 जुलाई तक उनके देश में होने वाले इस फुटबाल महाकुंभ में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके यह परंपरा कायम रखने में सफल रहेगा।

स्विटजरलैंड फुटबॉल वर्ल्ड कप में स्विटजरलैंड ग्रुप एच में स्पेन, होंडूरास और चिली के साथ शामिल है।

कैमरून फुटबॉल वर्ल्ड कप में कैमरून ग्रुप ई में हॉलैंड, डेनमार्क, और जापान के साथ शामिल है।

चिली फुटबॉल वर्ल्ड कप में चिली ग्रुप एच में स्पेन, स्विटजरलैंड, और होंडूरास के साथ शामिल है।



घाना फुटबॉल वर्ल्ड कप में ग्रुप डी में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, और सर्बिया के साथ शामिल है।

आइवरी कोस्ट वर्ल्ड कप में आइवरी कोस्ट ग्रुप जी में ब्राजील, उत्तर कोरिया और पुर्तगाल के साथ शामिल है।

इटली दक्षिण फुटबॉल वर्ल्ड कप में इटली ग्रुप एफ में पैराग्वे, न्यूजीलैंड और स्लोवाकिया के साथ शामिल है।

अल्जीरिया फुटबॉल वर्ल्ड कप में अल्जीरिया ग्रुप सी में इंग्लैंड, अमेरिका, और स्लोवेनिया का साथ शामिल है।

न्यूजीलैंड फुटबॉल वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ग्रुप एफ में इटली, पैराग्वे और स्लोवाकिया के साथ शामिल है।

सर्बिया फुटबॉल वर्ल्ड कप में सर्बिया ग्रुप डी में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और घाना के साथ शामिल है।

होंडूरास फुटबॉल वर्ल्ड कप में होंडूरास ग्रुप एच में स्पेन, स्विटजरलैंड, और चिली के साथ शामिल है।

स्लोवेनिया फुटबॉल वर्ल्ड कप में स्लोवेनिया ग्रुप सी में इंग्लैंड, अमेरिका और अल्जीरिया के साथ शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं: