रविवार, मई 01, 2016

एक रुपया 6 पैसा पेट्रोल और दो रुपया 94 पैसा महंगा हुआ डीजल

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेज बढ़ोतरी के चलते सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया। रविवार आधी रात से पेट्रोल 1.06 रुपए और डीजल में 2.94 रुपए प्रति लीटर महंगा हो है।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) ने बताया कि शनिवार-रविवार की मध्यरात्रि से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 61.13 रुपए प्रति लीटर की जगह 62.19 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। डीजल की कीमत 48.01 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 50.95 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इससे कब्ल 16 अप्रैल को पेट्रोल की कीमत में 74 पैसे तथा डीजल की कीमत में 1.30 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी। आईओसीएल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों तथा डॉलर की तुलना में रुपए की विनिमय दर के अनुरूप दोनों पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य में घरेलू बाजार में भी बदलाव किए गए हैं।  सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम हर महीने 1 और 15 तारीख को कीमतों की समीक्षा करती हैं। www.visharadtimes.com
 यह समीक्षा कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट से प्रभावित होती है। शुक्रवार को ही दुनियाभर में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसके अलावा शुक्रवार को डॉलर की कीमत भी 66.33 रुपए पर आ गई।
www.visharadtimes.com

कोई टिप्पणी नहीं: