सोमवार, दिसंबर 30, 2013

गृह मंत्रालय ने केजरीवाल के इरादों पर लगाया ब्रेक


नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में पद व गोपनीयता की शपथ तो ली ही है, विधानसभा का सत्र भी यहीं आयोजित कराना चाहते थे। कम से कम विश्वास मत के दिन वे सदन की बैठक यहां कराने के पक्ष में थे, लेकिन गृह मंत्रलय ने उन्हें ऐसा करने की इजाजत नहीं दी।
सचिवालय में शनिवार को केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा का नया सत्र बुलाने के मुद्दे पर विचार हुआ। सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री रामलीला मैदान में ही विश्वास मत हासिल करना चाहते थे, लेकिन अधिकारियों ने जब इस मामले में गृह मंत्रालय के अधिकारियों से बात की तो उन्हें सख्त निर्देश मिला कि विधानसभा की बैठक हर हाल में सदन में ही होनी चाहिए और विश्वास मत भी वहीं हासिल किया जाना चाहिए।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विधानसभा का नया सत्र 1 जनवरी से 7 जनवरी तक का होगा। पहले दिन विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी, जबकि 2 जनवरी को सरकार विश्वास मत हासिल करेगी। 3 जनवरी को विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। 4 व 5 जनवरी को अवकाश रहेगा, जबकि 6 जनवरी को उपराज्यपाल नजीब जंग विधानसभा को संबोधित करेंगे। 7 जनवरी को उपराज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के साथ ही सत्र समाप्त हो जाएगा।
अस्थायी अध्यक्ष की अध्यक्षता में सरकार के विश्वास मत हासिल करने को लेकर पूछे जाने पर विधानसभा के अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में सोमवार को स्थिति और स्पष्ट होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: