सोमवार, दिसंबर 30, 2013

दिल्ली में न्यूनतम तापमान लुढ़ककर पहुंचा 1.9

नई दिल्ली । जनवरी कहीं लोगों को जमा न दे। दिनोंदिन तापमान में जो गिरावट दर्ज की जा रही है, दिल्ली वालों के बीच ठंड को लेकर बातें आम हो गई। दिसंबर के जाते-जाते रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम था। वहीं पश्चिमी बाहरी दिल्ली के जाफरपुर इलाके में दिन का न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने तापमान में गिरावट जारी रहने की बात कही है। रविवार को अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम यानि 19.5 डिग्री दर्ज किया गया।
तापमान में गिरावट का असर जनजीवन पर साफ रूप से दिखाई दिया। लोग दुबके नजर आए। छुंट्टी के दिन दिल्ली के तकरीबन सभी पिकनिक स्पॉट तथा मार्केट वीरान नजर आया। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार व मंगलवार को भी दिल्ली में सर्द हवा चलेगी और तापमान कमी आएगी। सोमवार को दिल्ली व आसपास के इलाकों में आंशिक रुप से बादल छाए रहने की संभावना भी जताई गई है। सोमवार को दिन का अधिकतम और न्यूनतम तापमान 20 और 5 डिग्री रहने की संभावना है।
दिल्ली के किस इलाके में कितना रहा रविवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान -
स्थान अधिकतम न्यूनतम
पालम 19.4 4.6
लोधी रोड 20.4 3.2
रिज क्षेत्र 20.2 6.4
आया नगर 19.4 4.0
जाफरपुर 17.8 1.9
मुंगेशपुर 17.8 3.3
नजफगढ़ 18.6 3.1
पीतमपुरा 10.7 3.8
ठंड से कैसे करें बचाव..
ठंड का यह कहर न केवल बुजुर्गो बल्कि युवाओं पर भी भारी पड़ सकता है। ऐसे में लापरवाही बरतने से बेहतर है कि लोग अपनी सुरक्षा खुद करें और बचाव की राह पर चलें। सभी को शरीर को पूरी तरह ढक कर रखना चाहिए, जहां तक संभव हो घर से बाहर निकले से पहले मौजा, दस्ताना, स्कार्फ जरूर पहनें। बुजुर्ग व बच्चे सुबह-शाम घर से बाहर निकलने से बचें और बीमार लोग अपने क्तचाप की जांच सुबह के समय जरूर कराएं, डॉक्टर के संपर्क में रहें तथा समय रहते रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए दवाएं लेते रहें।
इसके अलावा लोग इन बातों का रखें ख्याल..
- स्कूटर व मोटरसाइकिल से चलने वाले ध्यान रखें कि छाती पर सीधे हवा न लगे
- सूर्योदय होने के बाद ही सुबह टहलने के लिए निकलें, वॉक पर जाने से पहले गरम पदार्थ न लें,
- वॉक हवा के रूख के साथ करें
- शराब पीकर बाहर न जाएं, बुजुर्ग लोग खास ख्याल रखें
- बच्चे को गीले कपड़े में बिल्कुल न रखें
- बच्चों का हाथ-पैर आदि धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें
- आइसक्रीम व कोल्ड्र ड्रिंक, सरबत जैसी ठंडी चीजों का सेवन न करें
- त्वचा की सफाई के लिए साबुन व शैंपू की जगह पर बेसन व दही का प्रयोग करें
- नहाने अथवा हाथ मुंह धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें,
- नहाने अथवा हाथ-मुंह धोने के तुरंत बाद त्वचा पर कोई कोल्ड क्रीम लगाएं।
- बालों में डैंड्रफ होने की स्थिति में सिर में तेल लगाएं और गर्म पानी में तौलिया भिगोकर पंद्रह मिनट के लिए सिर में लपेटें।

कोई टिप्पणी नहीं: